All Generation Of Computer In Hindi | कंप्यूटर की सभी पीढ़ी हिंदी में

About All Generation Of Computer In Hindi – हेलो फ्रेंड्स ! जैसे की आप जानते हैं की कंप्यूटर हमारे दैनिक जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है चाहे आप छात्र, कर्मचारी, व्यापारी या गृहिणी हों। दिन-प्रतिदिन हम इसके उपयोग के कारण कंप्यूटर पर अधिक निर्भर होते जा रहे हैं। कंप्यूटर सिस्टम की मदद से हम अपना काम बहुत जल्दी और सेकंडों में कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम ये देखेंगै कंप्यूटर क्या है और   Generations Of Computers in hindi 

चलिए अब देखते हैं कंप्यूटर के उपयोग क्या क्या हैं?

आज कल के ज़माने में मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन बिल भुगतान, ऑनलाइन शॉपिंग, ई-लर्निंग, रिमोट वर्क, डिजिटल मार्केटिंग और, ई-कॉमर्स ये सभी चीजें कंप्यूटर और इंटरनेट सेवाओं के कारण संभव हो चुकी हैं।

आइए जानते हैं कंप्यूटर की परिभाषा: एक कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, जिसका उपयोग डेटा को स्टोर करने, प्रोसेस करने और कंप्यूटर डेटा के लिए किया जाता है। एक कंप्यूटर बाहरी वातावरण से इनपुट लेता है और दिए गए निर्देशों के अनुसार इनपुट को संसाधित करता है और इनपुट को संसाधित करने के बाद, कंप्यूटर आउटपुट का उत्पादन करता है। इसके अलावा, हम निर्णय लेने के लिए इस आउटपुट का उपयोग कर सकते हैं। इनपुट पाठ, ऑडियो, वीडियो या ग्राफिक्स के रूप में हो सकता है। निम्न आरेख कंप्यूटर की मूल कार्यक्षमता को दर्शाता है |

कंप्यूटर की सभी पीढ़ी | All Generation Of Computer In Hindi

Generations of computers एक ऐसी तकनीक का बदलाव है जिसे कंप्यूटर उपयोग कर रहा है । प्रारंभ में, अलग-अलग Harware Techniques के बीच अंतर करने के लिए generation शब्द का उपयोग किया गया था। आजकल, generation में Hardware और Software दोनों शामिल हैं, जो एक साथ एक संपूर्ण Computer Sysytem  बनाते हैं।

आज तक पाँच Computer Generation  हैं। प्रत्येक पीढ़ी की उनके समय अवधि और विशेषताओं के साथ विस्तार से चर्चा की गई है। निम्नलिखित तालिका में, प्रत्येक पीढ़ी के खिलाफ अनुमानित तारीखों का उल्लेख किया गया है, जिन्हें आम तौर पर स्वीकार किया जाता है।

1. First Generation: Vacuum Tubes (1940-1956) | पहली पीढ़ी: वैक्यूम ट्यूब (1940-1956)

पहले कंप्यूटर में मेमोरी के लिए circuitry and magnetic drums के लिए वैक्यूम ट्यूब का उपयोग किया जाता था, और अक्सर विशाल होते थे, पूरे कमरे को लेते थे।

पहली पीढ़ी के कंप्यूटर मशीन भाषा पर भरोसा करते थे, कंप्यूटर द्वारा समझे जाने वाले निम्नतम स्तर की प्रोग्रामिंग भाषा, संचालन करने के लिए, और वे एक समय में केवल एक समस्या को हल कर सकते थे।

UNIVAC और ENIAC कंप्यूटर पहली पीढ़ी के कंप्यूटिंग उपकरणों के उदाहरण हैं। UNIVAC 1951 में एक व्यावसायिक ग्राहक, अमेरिकी जनगणना ब्यूरो को दिया गया पहला व्यावसायिक कंप्यूटर था।

2. Second Generation: Transistors (1956-1963) | दूसरी पीढ़ी: ट्रांजिस्टर (1956-1963)

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!